Thursday 29 October 2020

YouTuber कैसे बने? Complete Guide in Hindi

Posted by Anshul Katiyar

YouTuber कैसे बने? Complete Guide in Hindi आप मे से बहुत लोगो को यहाँ जानना होगा की आखिर आप कैसे अच्छा यूट्यूब चैनल बना कर पैसा और ऑनलाइन इंडस्ट्री मे अपना नाम बना सके। 

मुझे पता है की आप मे से ज्यादा तर लोग यहाँ जानने के लिए उत्सुक है की YouTuber कैसे बने?, पर मे पहले हम आप को थोड़ा Yotube के बारे मे बता देते है, असल मे यौतुबे एक ऑनलाइन वीडियो देखने की वेबसाइट है जहा पर लोग खुद का वीडियो बना कर अपलोड भी कर सकते है और दुसरो का वीडियो देख भी सकते है। 

और  अगर आप लोग यह भी जानना चाहते को की घर से ही ऑनलाइन पैसा  कैसे कमाए तो यहाँ आर्टिकल आप के बहुत मदत करने वाला है। 



Youtuber किसी बोलते है ?

Youtuber और blogger काफी popular है आप मे से काफी लोगो ने यह सुना जरूर होगा  अगर आप को यहाँ नहीं पता की आखिर यूटूबेर और ब्लॉगर कोण होते है और कैसे पैसा कमाते है आज हम आप को यहाँ जरूर बताएगे। 

यूटूबेर उन लोगो को बोलै जाता है जो लो Youtube पर अपना channel create करते है और वह पर वीडियो बना कर डालते है। 
पर हम आप को यह बता दे की यूटूबेर पर सिर्फ Youtuber ही अपना channel नहीं बनाते है और भी काफी सारी बड़ी बड़ी online वीडियो बनाने वाली कंपनी और अलग-अलग कार्य करने वाली कंपनी भी चैनल बनती है पर यह को individual लोग नहीं होते इस लिएः उन लोगो को यूटूबेर नहीं बोलते है लोग। 

और अगर आप लोग Blogger कौन होता है यहाँ नहीं जानते तो मे आप को बता दू की ब्लॉगर वो होता है वो किसी भी तरह के ज्ञान को  किसी वेबसाइट या किसी ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट की मदत से लोगो की मदत या साँझा करे उसको ब्लॉगर बोलते है। 

Youtuber पैसा कैसे कमाते है ?

1. Google Adsense/Monetization

Youtube से पैसा कमाने के लिएः आप को पहले एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा, और एक बार आप ने एक चैनल बना लिया फर आप को उसपर लगातार कुछ ऐसे वीडियोस बना कर डालने होंगे जो की लोगो को पसंद आये और ताकि आप के चैनल पर काम से काम 1000 subscribers और 4000 घंटे का watch time हो जाये। 

एक बार आप के चैनल पर 1000 subscribers और 4000 घंटे का watch time हो गया तो आप youtube मे Monetization के लिए apply कर सकते हो, Monetization का मतलबः होता है की आप Youtube पर अपने वीडियोस पर ads दिखने के लिएः apply कर सकते हो, और एक बार यूट्यूब आप की Monetization activate कर देता है तो आप यूट्यूब से पैसे भी कामना सुरु कर सकते हो। 

2. Sponsorship से Youtuber पैसा कैसे कमाते है ?

यूटूबेर एक बहुत अच्छा और बहुत बड़ा ऑनलाइन earning source है। काफी सारे पॉपुलर Youtuber sponsorship से Youtube से पैसा कमाते है। 
स्पॉन्सरशिप का मत्लभ होता है की आप किसी brand से पैसा ले कर उस ब्रांड के Product का review करे या उसका promotion अपने वीडियो मे या वीडियो के बिच मे करे और ब्रांड्स को इस से फ़ायदा होता है उनके ब्रांड के बारे मे लोगो को पता चलता है और अगर वो कोई product को promote करते है तो उनकी product की sale होती है। 

काफी बड़े यूटूबेर जैसे की Flying Beast , Technical Guruji, Mumbiker nikhil जैसे Youtubers की यूट्यूब की ज्यादा तर earning Sponsorship से ही होती है। 

3. Affiliate Marketing से Youtuber पैसा कैसे कमाते है ?

Affiliate Marketing एक यूटूबेर के लिए काफी अच्छा earning का source हो सकता है अगर आप को अच्छे Affiliate Marketing का use करना आगया तो। आप को बस अच्छा content create करना है बस। 

YouTuber कैसे बने?


एक Youtuber बनना बहुत आसान है , आप को बस एक मोबाइल कैमरा और एक सस्ता mic की जरुरत है।  



0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.